Amazing Facts In Hindi : Bollywood

0
10
Amazing Facts In Hindi

बॉलीवुड अपने जादू, गपशप और अच्छी तरह से छुपाके रखे गए रहस्यों के लिए जाना जाता है. अगर आप समझते हैं कि आप बॉलीवुड के बारे में सब कुछ जानते हैं. तो यह सूची आपको द्वारा सोचने को मजबूर कर देगी. इस सूची में बॉलीवुड के सबसे रहस्यमई तथ्य हैं.

1.वहीदा रहमान जी ने अमिताभ बच्चन के साथ मां और प्रेमिका के दोनों किरदार निभाए हैं. उन्होंने 1976 में बनी अदालत फिल्म में अमिताभ बच्चन की प्रेमिका का किरदार निभाया था और 1978 में बनी फिल्म त्रिशूल में अमिताभ बच्चन जी की मां का किरदार निभाया था.

2.आमिर खान की फिल्म “लगान” पहली ऐसी भारतीय फिल्म है जिसमें सबसे ज्यादा ब्रिटिश अभिनेता लिए गए थे.

3.बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सुनील दत्त पहले आरजे स्टूडियो में काम करते थे और वह अभिनेत्री नरगिस का इंटरव्यू लेना चाहते थे. पर वह अभिनेत्री नरगिस जी के सामने इंटरव्यू में एक भी शब्द नहीं बोल सके और इंटरव्यू को कैंसिल कर दिया गया. वर्षों बाद जब सुनील दत्त जी को उनके साथ “मदर इंडिया” (1957) में काम करने का मौका मिला, तब उनको एक दुसरे से प्यार हो गया और बाद में उन दोनों ने शादी कर ली.

4.बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री करीना कपूर ने फिल्म “हीरोइन” में 130 तरह के अलग अलग कपड़े पहने थे जिनको दुनिया के शीर्ष डिजाइनरों द्वारा तैयार किया गया था.

5.बॉलीवुड की सुपर-हिट फिल्म “दिल वाले दुल्हनिया ले जायेंगे” में पहले शाहरुख़ खान की जगह सैफ अली खान को लेने वाले थे. मुश्किल से यकीन करनी वाली बात यह है कि इस फिल्म में हॉलीवुड अभिनेता टॉम क्रूज के बारे में भी विचार किया गया था.

6.“रोकस्टार” फिल्म में क्लाइमेक्स पहले शूट किया गया था. दरअसल फिल्म के क्लाइमेक्स में रणबीर कपूर के किरदार के लम्बे बाल दिखाए जाने थे जब की फिल्म की शुरुआत में रणबीर कपूर के किरदार के छोटे बाल थे. इसलिए फिल्म के निर्देशक रणबीर कपूर के हेयर स्टाइल को बिगड़ना नहीं चाहते थे.

7.बॉलीवुड के अभिनेता अनिल कपूर पहले जब मुंबई आये थे. तो वह राज कपूर जी के गेराज में अपने परिवार के साथ रहते थे. फिर बाद में वह मध्य वर्ग के उपनगरों में अपने परिवार के साथ रहने लगे.

8. राज कपूर जी की फिल्म “मेरा नाम जोकर” पहली ऐसी हिंदी फिल्म थी जिसमे एक नही दो इंटरवल थे.

9. अभिनेता अमजद खान जी को पहले “शोले” (1975) फिल्म में से हटा रहे थे. क्योंकि कथानक के लेखक जावेद अख्तर ने देखा कि अमजद खान की आवाज़, गब्बर सिंह के किरदार के लिए बहुत कमजोर है. पहले उनकी जगह अभिनेता डेनी जी को लेने वाले थे. फिर बाद में दुबारा अमजद खान जी का चयन कर लिया गया.

10. जब बॉलीवुड अभिनेत्री श्री देवी सिर्फ 13 वर्ष की थी, तब उन्होंने फिल्म “मून्द्रू मुदिछु” महान अभिनेता रजनीकांत की सौतेली मां का किरदार निभाया.
Amazing Facts In Hindi
11. शेखर कपूर जी की मंगनी अभिनेत्री शबाना आजमी से हुई थी जो बाद में टूट गई.

12. ‘मुग़ल-ए-आज़म’ फिल्म को तीन भाषाओँ हिंदी, इंग्लिश और तमिल में प्रदर्शित किया गया था. जब इस फिल्म का तमिल संस्करण बहुत बुरे तरीके से फ्लॉप हुआ तब इस फिल्म के इंग्लिश संस्करण को हटा दिया गया.

13. ईला अरुण और अलका याग्निक को फिल्म खलनायक के मशहूर गीत ‘चोली के पीछे क्या है’ के लिए बैस्ट प्लेबैक सिंगिंग का पुरस्कार संयुक्त रूप से मिला था. यह इतिहास में पहला मौका था जब दो गायिकाओं ने एक पुरुस्कार को शेयर किया था.

14. अभिनेत्री देविका रानी पहली ऐसी पढ़ी लिखी अभिनेत्री थी जिनके पास आर्किटेक्चर एंड डिजाईन की डिग्री थी.

15. ‘कहो ना….प्यार है’ को सबसे ज्यादा पुरुस्कार मिलने से गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में दर्ज किया गया था. इस फिल्म को 92 अवार्ड्स मिले थे.

16. गीत “अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो “ अब तक बना सबसे लम्बा गीत है. यह गीत 20 मिनट्स का है.

17. हमारे श्री पूर्णतावादी, आमिर खान मशहूर क्रन्तिकारी “मौलाना अबुल कलाम आज़ाद” जी के वंश से संबंध रखते हैं.

18. बॉलीवुड की अभिनेत्री कल्कि कोएच्लिन के पड़-दादा मौरिस कोएच्लिन एफिल टावर को बनाने वाले मुख्य इंजिनियर थे और उन्होंने अमेरिका के स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी पर भी काम किया था.

19. अभिनेता ऋतिक का असल में उपनाम नागरथ है, रौशन नहीं.

20. महान अभिनेता अशोक कुमार पहले बॉम्बे टाल्कीस में प्रयोग शाला का सहायक था.

21. रणवीर सिंह, जिसका असल में नाम रणवीर सिंह भवानी है जो अभिनेत्री सोनम कपूर का चचेरा भाई है.

22. मेरा नाम जोकर और एलओसी: दोनों फिल्मे अब तक की बनी सबसे लंबी फ़िल्में हैं इन फिल्मों की लम्बाई 255 मिनट्स की है.

23. “सिलसिला” (1981) ही एक ऐसी फिल्म है जिसमें अभिनेता शशि कपूर जी ने अमिताभ बच्चन जी के बड़े भाई का किरदार निभाया था. बाकी सभी फिल्मों में जैसे कि दीवार, सुहाग, दो और दो पांच और नमक हलाल फिल्मों में अमिताभ बच्चन जी ने ही शशि कपूर जी के बड़े भाई का किरदार निभाया था.

24. भारतीय हर वर्ष 270 अरब मूवी टिकटें खरीदते हैं, जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है.

25.Kisan Kanya भारत की पहली कलर फिल्म थी जो की 1937 में रिलीज़ की गई थी। मोती बी गिडवानी द्वारा निर्देशित और अर्देशिर ईरानी द्वारा निर्मित किया गया। Bollywood Facts In Hindi Hindi Fact

26. वहीदा रहमान एकमात्र ऐसी हीरोइन जिनोहेने अमिताभ बच्चन के माँ और प्रेमिका दोनों का किरदार निभाया है। जो की बहुत आश्चर्यजनक की बात है। Bollywood Facts In Hindi, Bollywood In Hindi, Hindi Fact

27.10 मिलियन डॉलर यानि लगभग 73,47,50,000 इतना नुकसान हर साल बॉलीबुड को उठाना पड़ता है पायरेटेड या कॉपी डीवीडी वीडियो की वजह से आप सोचो कितना नुकसान होता है। Bollywood Facts In Hindi, Bollywood In Hindi, Hindi Fact

28.रजनीकांत का स्टाइल तो हम सभी को बहुत पसंद है लेकिन क्या आपको पता है रजनीकांत बॉलीबुड से पहले वो कुली काम करते थे फिर कारपेंटर का कम करने के बाद वो बस कंडक्टर का भी काम किया उसके बाद उनोहोने बॉलीबुड में इंट्री ली उनके सफलता की कहानी बहुत लम्बी है। Bollywood Facts In Hindi, Bollywood In Hindi, Hindi Fact

29.1990 के समय तक अमिताभ बच्चन ही एक ऐसे बॉलीबुड हीरो(actor) थे, जिनकी फीस एक करोड़ या उससे ज्यादा थी। जो की सोचने वाली बात है। Bollywood Facts In Hindi, Bollywood In Hindi, Hindi Fact

30.अमिताभ बच्चन जी समय के बहुत पवंद थे, वो अपनी शूटिंग पर हमेशा समय से पहुँचते है कई बार तो चौकीदार से पहले भी शूटिंग पर पहुँच गए है। Bollywood Facts In Hindi

31.“My Dear kuttichathan” ये भारत की पहली 3D फ़िल्म थी जो की मलयालम थी और इसे 1984 में रिलीज़ किया गया था फिर बाद में इसका hindi वर्जन भी आया जिसका नाम “chota chetan” था और इसे 1997 में रिलीज़ किया गया आप लोगो ने भी देखा होगा।

32.रेखा जी जब भी किसी कार्यक्रम में जाती है तो हमेशा डार्क red या चॉकलेटी रंग की लिपस्टिक का इस्तेमाल करती है। आप ने भी देखा होगा अगर नहीं देखा तो जरूर देखें। Bollywood Facts In Hindi

33.“कहो न प्यार है” ही बॉलीबुड की ऐसी फिल्म है जिसे सबसे ज्यादा 92 अवार्ड्स मिले है जो को बहुत बड़ी बात है।

34.धर्मेंद्र जी जब पहली बार बॉलीबुड में आए तब उनका वेतन केवल 51 रूपया था। जो की बहुत कम था लेकिन धर्मेंद्र जी ने फिर भी काम किया।

35.फिल्म बनाने में भारत का स्थान पहला नंबर है मतलब भारत में सबसे ज्यादा फिल्मे बनाई जाती है, भारत में लगभग 1600 फिल्म हर साल बनाई जाती है सभी भाषा हिंदी, तमिल, मलयालम, भोजपुरी, और इत्यादि को मिलकर।

36.श्री देवी जी ने 13 साल की उम्र में ही रजनीकांत की सौतेली माँ का रोल किया था, फिल्म ‘मोंड्रू मुडिचु’ जो की तमिल में था। Bollywood Facts In Hindi

37.बॉलीबुड की सबसे लम्बी फिल्म मेरा नाम जोकर और LOC है जो की 4 घंटे 15 मिनट यानि 255 मिनट की है और मेरा नाम जोकर एकमात्र ऐसी मूवी है जिसमे 2 interval है।

38.“विवाह” भारत की पहली फिल्म थी जिसे 2006 में इंटरनेट के द्वारा रिलीज़ किया गया, ये फिल्म बहुत ज्यादा पॉपुलर भी हुआ और इसका तमिल वर्जन आया जिसका नाम “parinyam” था।

39.अशोक कुमार फिल्म में आने से पहले 1936 में बॉम्बे टाकीज में प्रियोगसाला सहायक थे। Bollywood Facts In Hindi

40.Bhanu Athaiya पहले भारतीय थे,फिल्म “Gandhi” में “Best costume designed” के लिए 1982 में ऑस्कर अवार्ड मिला। जो की गर्व की बात है।