जानें दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जेलों के बारे में

0
7

जेल जाना तो किसी को भी अच्छा नहीं लगता है. इसके नाम मात्र से ही लोगों के जहन में काले पानी की सजा का ध्यान आ जाता है. इस सजा को ब्रिटिश सरकार आजादी से पहले भारतीय कैदियों को यातनाएं देने के लिए देते थे. इसको सबसे कठिन सजा माना जाता था. इसी प्रकार दुनिया के अन्य देशों में कई ऐसी खतरनाक जेलें हैं जिनका नाम सुनकर ही अपराधी सजा काटने के अलावा मरना पसंद करते हैं.

दुनिया की 10 खतरनाक जेल

10. गलदानी जेल, जॉर्जिया (Gldani Jail, Georgia)

मीडिया साइट TheRichest के अनुसार, Gldani 8th Penitentiary सुविधा दुनिया भर में सबसे भयानक और खतरनाक जेलों में से एक है. यह जेल जॉर्जिया में स्थित है. गलदानी का जेल कांड एक राजनीतिक घोटाला था, जिसमें जॉर्जियाई जेल प्रणाली में कैदियों के साथ दुर्व्यवहार शामिल था. इसका एक वीडियो 2012 में सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. इसी से लोगों को गलदानी जेल के बारे में पता चला था कि यहां पर कैदियों के साथ बुरा व्यवहार किया जाता था और उनकी काफी बुरी हालत थी. इन सबमें सुरक्षा कर्मियों द्वारा किया यौन उत्पीड़न, कैदियों को यातना देना भी शामिल है.

9. ला सानटे जेल, वेनेजुएला (La Sante Jail, Venezuela)

यह जेल फ्रांस की राजधानी पेरिस के Montparnasse जिले के पूर्व में स्थित है. इसको 1867 में खोला गया था और यहां पर काफी कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया है. जबसे इसको खोला गया है यहां पर काफी कैदियों के आत्महत्या करने के मामले सामने आए हैं. लगभग 124 कैदियों ने वर्ष 1999 में जेल में आत्महत्या की थी. मूल रूप से, इस जेल की सेल में 1,400 कैदियों को रखने के लिए बनाया गया था. 2012 में प्रकाशित एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार जेल में लगभग 2000 से ज्यादा कैदियों को रखा गया है. जेल में काफी हिंसक मामले भी सुनने को मिलते हैं जिसके चलते सिर्फ 4 घंटों के लिए ही कैदियों को अपने सेल से बाहर निकाला जाता है.

8. गिटारमा सेंट्रल प्रिज़न, रवांडा (Gitarama Central Prison, Rwanda)

यह जेल रवांडा में स्थित है. क्या आप जानते हैं कि इस जेल को संसार की खतरनाक जेलों में से एक गिना जाता है. इस जेल में रहने वाले लोगों के लिए रहना एक बुरे सपने के बराबर है. खबरों के मुताबिक, इसके अंदर करीब 6-7 हजार कैदी बंद हैं, जबकि जेल की अधिकतम क्षमता केवल 500 है. गिटारमा जेल में कैदी अपना समय जगह कम होने के कारण अधिकतर खड़े होकर ही बिताते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कैदी अक्सर आपस में झगड़ते रहते हैं और जिंदा रहने के लिए कैदियों को मार कर उनके शवों को खाते हैं. इतना ही नहीं, रिपोर्टों के अनुसार, दयनीय परिस्थितियों के कारण गिटारमा जेल में रोज़ाना 7-8 कैदी मरते हैं. कैदी अधिक बार नंगे पांव रहते हैं और अलग-अलग बीमारियां, गैंग्रीन से पीड़ित होते हैं.

7. पेटक आइलैंड जेल, रूस (Petak island prison, Russia)

READ  औरतों से जुर्म के मामले में भारत है पहले नंबर पर , जानिए पूरी खबर !!

यह जेल रूस में स्थित है. वाइट रिवर पर Novozero झील में पेटक द्वीप पर इस जेल में कुख्यात दोषी कैदीयों को रखा जाता है. यहां पर लगभग 193 कैदी उम्रकैद यानी पूरे जीवन भर यहां पर रहने की सजा काटते हैं. केवल दो छोटे लकड़ी के पुल द्वीप को मुख्य भूमि से जोड़ते हैं. कैदी छोटे समूह या एकल कक्ष में 22.5 घंटे यानी 22.5 घंटे कैदीयों को अकेले बिताने होते हैं और बाहरी पिंजरे में अन्य 1.5 घंटे बिताने होते हैं. साल में सिर्फ एक बार ही लोग यहां पर कैदियों से मिलने आते हैं. इसी कारण से इस जेल को मनोवैज्ञानिक रूप से असहनीय माना जाता है.

6. सैन क्वेंटिन स्टेट जेल, अमेरिका (San Quentin State Prison, America)

यह जेल अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है. 1854 में इसको खोला गया था. यह प्रायद्वीप राज्य की सबसे पुरानी जेल है और कभी-कभी इस जेल में मौत की सजा के तरीकों को भी बदल दिया जाता है. सैन क्वेंटिन संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे प्रसिद्ध जेलों में से एक है. यह पुरुषों के लिए एक सार्वजनिक जेल है. यहां पर मौत की सजा देने के लिए या तो फांसी, गैस चैम्बर या फिर लीथल इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जाता है. जेल में सुविधाएं काफी खराब हैं और कैदियों के बीच में हिंसा के कई मामले आए दिन होते ही रहते हैं.

5. बैंग क्वांग सेंट्रल जेल, थाईलैंड (Bang Kwang Central Prison, Thailand)

दुनिया में बहुत कम जेल हैं जिनकी स्थितियां बैंकॉक, थाईलैंड के बाहरी इलाके में स्थित बैंग क्वांग सेंट्रल जेल की तरह कठोर हैं. राजा राम V (1853-1910) द्वारा इस जेल की कल्पना की गई थी और 1927 और 1931 के वर्षों के बीच इसको बनाया गया. इसको एक साधारण जेल नहीं बनाया गया था, लेकिन सबसे खराब अपराधियों के लिए एक प्रीपेडरी जो अपीलीय अदालत और या फिर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे होते हैं, या जिन कैदियों को 25वे साल से लेकर उम्रकैद की सजा सुनाई गई होती है और जिन्हें मौत की सजा मिली हो, वे कैदी यहां पर इस जेल में रखे जाते हैं.

यह एशिया में दुनिया की सबसे कठोर जेलों में से एक है. सभी कैदियों को शुरू के तीन महीनों के लिए लोहे से बनी जंजीरों में जकड़ कर रखा जाता है और उनको खाने में सिर्फ एक कटोरा चावल का सूप या एक कटोरा चावल दिया जाता है. जिन लोगों को मौत की सजा दी जाती हैं या उम्रकैद की उनको इस जेल में रखा जाता है. यहां पर कैदी अधिकतर कुपोषण की वजह से अपनी जान गवां देते हैं.

4. डायारबाकिर जेल, तुर्की (Diyarbakir Prison, Turky)

यह जेल तुर्की में स्थित है. इस जेल को न्याय मंत्रालय द्वारा ई-प्रकार जेल के रूप में 1980 में स्थापित किया गया था. इस ई-टाइप जेल की क्षमता 744 कैदियों को रखने की है लेकिन कभी-कभी इससे ज्यादा कैदियों को भी रखा जाता है. हम आपको बता दें कि इस जेल को मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों में सबसे ऊपर यानी पहले नंबर पर रखा जाता है. एक मानवाधिकार संगठन ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि वर्ष 1981 से 1984 के बीच में इस जेल में लगभग 34 कैदियों की असमान्य परिस्थितियों में मौत हो गई थी. दुनिया में यह जेल मृत्यु दर में दूसरे नंबर पर आती है. यहां पर कैदियों को विभिन्न प्रकार की यातनाएं दी जाती हैं जैसे मानसिक, शारीरिक इत्यादि. इतना ही नहीं उनका यौन शोषण भी किया जाता है. कैदियों द्वारा खुद को आग लगाने, हफ्तों तक भूख हड़ताल करने और यहां तक कि कुछ कैदियों ने ऐसी क्रूर यातनाओं से बचने के लिए आत्महत्याएं भी की हैं.

READ  पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में रोचक तथ्य और इतिहास

3. कोटोनॉउ सिविल जेल, पश्चिमी अफ्रीका (Cotonou Civil Prison, South Africa)

यह जेल पश्चिमी अफ्रीका के देश बेनिन में स्थित है. यह जेल कैदियों के लिए एक भयानक जेल है. इस जेल में 400 कैदियों को रखने की क्षमता है लेकिन 2000 से ज्यादा कैदियों को रखा जाता है. जगह की कमी होने के कारण कैदियों की मौत अधिकतर दम घुटने के कारण हो जाती है. इस जेल में कई कैदी शिफ्ट में सोते हैं और देश की कमजोर न्याय व्यवस्था के कारण कई लोग मरने के लिए छोड़ दिए जाते हैं.

2. टडमोर जेल, सीरिया (Tadmor Prison, Syria)

यह जेल सीरिया में स्थित है. इसे ‘डेथ वारंट’ के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर कैदियों को काफी यातनाएं दी जाती हैं इसलिए इस जेल में कैदियों की मृत्यु दर सीरिया में सबसे ज्यादा है. इन यातनाओं में कैदियों को खाना न देना, उनकी पिटाई करना इत्यादि शामिल है.

1. ब्लैक डॉलफिन जेल, रूस (Black Dolphin Prison, Russia)

यह जेल रूस में स्थित है. इसे काफी खतरनाक जेल माना जाता है, जहां पर गंभीर अपराधियों जैसे रेपिस्ट, देशद्रोही, मर्डरर इत्यादि को रखा जाता है. कजाकिस्तान के साथ की सीमा के पास स्थित इस जेल को escape-proof माना जाता है यानी की कैदी यहां से भाग नहीं सकते हैं और यह जेल लगभग 1700 दशक से विभिन्न रूपों में काम कर रही है. यहीं आपको बता दें कि इस जेल का नाम डॉल्फिन की मूर्ति के नाम पर रखा गया है, जिसे कैदियों ने खुद बनाया है, जो जेल के सामने घास पर बैठे हुए दिखाई गई है. इस जेल के नियम के अनुसार कैदियों को सुबह उठने से लेकर सोने के वक्त तक बैठने और आराम करने पर मनाही है. कैदियों को सलाखों के तीन सेटों के पीछे कोशिकाओं में रखा जाता है. वे एक छोटे से सेल के अंदर के सेल में रहते हैं. इसलिए इसको खतरनाक जेलों में से एक माना गया है.