हाथी के बारे में रोचक तथ्य | Interesting Facts About Elephant in Hindi

0
28

1. हाथी की तीन अलग-अलग प्रजातियां हैं – अफ्रीकी सवाना हाथी, अफ्रीकी वन हाथी और एशियाई हाथी।

2. हाथी दुनिया का सबसे बड़ा भूमि में रहने वाला जानवर है। नर अफ्रीकी हाथी 3 मीटर लंबा और वजन 4,000 से 7,500 किलोग्राम के बीच होता है। एशियाई हाथी थोड़े छोटे होते हैं, जिनकी लंबाई 2.7 मीटर तक होती है और इनका वजन 3,000 से 6,000 किलोग्राम होता है।

3. अफ्रीकी हाथियों को उनके एशियाई चचेरे भाइयों से पहचानने का एक आसान तरीका है – उनके कान, अफ्रीकी हाथियों के कान बड़े आकार के होते हैं जबकि एशियाई हाथियों के कान छोटे आकार के होते हैं।

4. हाथी हर दिन लगभग 12 से 18 घंटे घास, पौधों और फलों को खाते हैं। वे अपने भोजन को सूँघने और अपने मुँह में उठाने के लिए अपनी लंबी सूंड का उपयोग करते हैं।

5. हाथियों ने अपना ही सनस्क्रीन बनाया है। नदी या दलदल स्नान के बाद, वे अपनी त्वचा को गर्म, जलती धूप से बचाने के लिए मिट्टी और रेत को अपने ऊपर फेंकते हैं।

6. अविश्वसनीय यादगश के साथ हाथी अत्यधिक सामाजिक जानवर हैं। यह उनके बड़े दिमाग के कारण सम्बव हो सका है, जो बड़े पैमाने पर 5kg तक पहुंच सकता है।

7. हाथी स्मार्ट, सामाजिक और अविश्वसनीय रूप से मजबूत जीव होते हैं। एक हाथी सूंड इतना शक्तिशाली और सटीक है कि यह बछड़ों को ले जा सकता है, और फूलों को चुनने जैसे अधिक नाजुक कार्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

8. सबसे बड़े भूमि में रहने वाले स्तनपायी के रूप में, हथनियो को 22 महीनों की सबसे लंबी गर्भावस्था होती है। नवजात बछड़ों का वजन लगभग 90 किलोग्राम होता है और यह लगभग 3 फीट लम्बे होते है।

9. हाथी के बच्चे 10 साल तक अपनी माँ के साथ रहते हैं।

10. हाथी ऐसी आवाजें निकालते हैं जिन्हें हम सुन भी नहीं सकते। उनकी कुछ आवाजें इतनी धीमी होती है, कि वो मानव को सुनाई देने की सीमा से नीचे हैं, और ये अद्भुत जानवर अकेले आवाजों से अपने 100 से अधिक विभिन्न दोस्तों को पहचान सकते हैं।