Blue Whale के बारे में चौकाने वाले कुछ अनसुने Interesting Facts

0
23

ब्लू व्हेल दुनिया का सबसे बड़ा प्राणी हैं. इनका आकार बहुत विशाल होता है ओर यह शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत करते है. इनकी कई सारी प्रजातियाँ पाई जाती है परन्तु ब्लू व्हेल सबसे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आकार में सबसे बड़ा जानवर है जो कि हाथी के आकार से भी कई गुना बड़ा होता है. इस लेख में ब्लू व्हेल के बारे में 10 रोचक और आश्चर्यजनक तथ्यों पर अध्ययन करेंगे.
ब्लू व्हेल शायद इस ग्रह का सबसे भव्य प्राणियों में से एक हैं. उनका विशाल आकार और अविश्वसनीय रूप से शांतिपूर्ण जीवन सबको आश्चर्यचकित कर देता है और इसी कारण से सबका सम्मान भी पाते है. हालांकि ये दुनिया का सबसे बड़ा प्राणी हैं पर उनके बारे में बहुत कम जानकारी मिलती है और कई चीजें उनके बारे में चाहे व्यवहारिक या फिर शारीरिक हो अभी तक रहस्यमय है. ये हम सब जानते है कि ब्लू व्हेल एक प्रकार की मछली है और इसकी कई प्रजातियाँ पाई जाती है जैसे कि किलर व्हेल, स्पर्म व्हेल, बेलुगा व्हेल, नीली व्हेल आदि. इन सब में ब्लू व्हेल सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि वर्तमान में यह सबसे बड़ा जानवर है जिसका आकार 8 माले या हाथी से भी कई गुना बड़ा होता है. आइये इस लेख के माध्यम से इस विशाल प्राणी के बारें में कुछ रोचक और विस्मय करने वाले तथ्यों पर नज़र डालते हैं.
ब्लू व्हेल के बारे में आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य
1. ब्लू या नीली व्हेल दुनिया की सबसे बड़ी प्रजातियों में से एक है जिनकी उत्पत्ति 5 करोड़ साल पहले हुई मानी जाती है. यह 30 मीटर तक लम्बी और 180 टन तक वजनी हो सकती है. देखा जाए तो ब्लू व्हेल डायनासोर के मिलने वाले कंकाल जिसका आकार लगभग 27 मीटर का है, से भी बड़ी होती है. अपनी बड़ी आकार की बॉडी के कारण वह पानी में उछाल का आनंद लेती है और उन्हें अपने वजन के नीचे गिरने से रोकती है.
2. क्या आप जानते है कि एक ब्लू व्हेल की जीभ एक अफ्रीकी वन हाथी के बराबर होती है और इनका दिल कम से कम एक गोल्फ गाड़ी के आकार का होता है. इनके दिल की धडकनों को 2 मील दूर से सुना जा सकता है.
3. सबसे हैरानी वाली बात यह है कि कोई भी व्हेल पानी में सांस नहीं ले सकती. इनके सर पर एक छेद होता है जिनकी सहायता से ये सांस ले पाती है. जब पानी से निकलकर गोता लगाती है तब वह छेद की मदद से सांस लेती है. ब्लू व्हेल अपना सांस 35 मिनट से लेकर 2 घंटे तक रोक सकती है.

4. लू व्हेल एक एकल कफ में 500 किलोग्राम क्रिल्ल या छोटी मछलियों का उपभोग कर सकती हैं और इससे पांच लाख कैलोरी प्राप्त करती हैं. यानी यह 4 टन से 6 टन तक भोजन खा सकती है. भोजन की उर्जा को वह सुरक्षित रख लेती है जिसके कारण से तकरीबन 200 दिन तक बिना खाए रह सकती हैं.
5. ब्लू व्हेल जब बच्चे को जन्म देती हैं तो उस वक्त उनका बच्चा लगभग 2.5 टन वजनी होता हैं, प्रति घंटे 8 पाउंड उनके वजन में वृद्धि होती हैं और प्रति दिन 1.5 इंच की दर से बढ़ता हैं. यह बच्चे रोज़ाना अपनी माँ का 200 से 300 लिटर दूध पी जाते है. ब्लू व्हेल का जीवन काल 70 से 90 वर्ष का होता है.
6. अन्य जीवों के शरीर के अंगों की तुलना में, ब्लू व्हेल का मस्तिष्क बहुत छोटा होता है और इसका वजन केवल 6.92 किलोग्राम ही होता है, जो उसके शरीर के वजन का 0.007 प्रतिशत है. सबसे अनोखी बात यह कि ब्लू व्हेल 90 दिन तक बिना सोए रह सकती है. सोते वक्त उनका दिमाग आधा जागता रहता है और आधा सोया रहता है.
7. क्या आप जानते है कि पहले अंटार्कटिका में अकेले 239,000 ब्लू व्हेल हुआ करते थे. 1864 में विस्फोटक हापूनों के आविष्कार के बाद और लगातार शिकार होने के कारण से वे 20 वीं शताब्दी के अंत तक विलुप्त होने लग गए. अब दुनिया भर में उनमें से केवल 10,000 से 25,000 प्रजातियाँ रह गई हैं.
8. ब्लू व्हेल दुनिया में सबसे सशक्त जानवर हैं. वे एक-दूसरे की आवाज 1000 मील दूर तक सुन सकते हैं. यानी 1000 मील दूर तक एक दुसरे को बुला सकते है. वह अपने साथियों को बुलाने के लिए काफी मधुर आवाज़ निकालती हैं.
9. ब्लू व्हेल की गर्दन काफी लचीली होती है, जो कि तैरते वक्त गोल घूम सकती है. इनकी पूंछ के अंत में दो सिर होते है जो उन्हें तैरने में सहायता करते है. यह 46 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तैर सकती हैं.
10. ब्लू व्हेल एकांत प्राणी हैं अन्य व्हेलों के विपरीत, ब्लू व्हेल समूह के बजाय खुद अकेले या फिर जोड़े में यात्रा करती हैं. सेंट्रल कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में दुनिया में ब्लू व्हेल का सबसे बड़ा केंद्र है. वहाँ लगभग 2,000 व्हेल पाई जाती हैं.