जानें जिराफ से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य / Amazing Facts About Giraffe in Hindi

0
17

जिराफ जिसे आम भाषा में लंबी गर्दन वाला जीव कहा जाता है स्वभाव से बेहद शर्मीला और आकर्षक होता है.यु तो जिराफ की गर्दन बेहद लम्बी होती है परंतु क्या आप जानते है जिराफ की गर्दन के साथ-साथ इसकी जीभ और टाँगे भी बेहद लंबी होती है. जिराफ को ही दुनिया में सबसे ऊंची कद-काठी वाला जानवर माना जाता है.

जी हां दोस्तों हमेशा की तरह आज भी हम आपके लिए एक गजब लेख लेकर आए हैं आज का हमारा लेख जिराफ से सम्बंधित है. आज हम आपको जिराफ से जुड़े वे सभी रोचक तथ्य (Giraffe Facts) बताने जा रहे है. जो आपने आज से पहले शायद ही कहीं पढ़े या जानें होंगे.तो देर ना करते हुए चलिए जानते हैं.
1. जिराफ मूल रूप से अफ्रीका में पाया जानें वाला जानवर है. परंतु अब यह विश्व के लगभग सभी देशो में पाया जाता है. कुछ देशो में इस जीव की आबादी घनी है और कुछ देशों में यह विलुप्ति की कगार पर पहुंच गया है और इसी के साथ कुछ ऐसे भी देश हैं जहां पर यह सिर्फ चिड़ियाघर की शोभा बढ़ा रहे है.

2.जिराफ दिन में कम नींद लेने वाले जानवरों में गिना जाता है. उदाहरण के तौर पर जिराफ 24 घंटे में मात्र 1 घंटे के लिए ही सोते हैं.

3. क्या आप जानते हैं दुनिया में पाए जाने वाले सभी जानवरों में जिराफ एकमात्र ऐसा जानवर है जिसकी गर्दन सबसे लंबी होती है.

4. जिराफ की ऊंट की तरह कई दिनों तक बिना पानी पिए रह सकता है.

5. मादा जिराफ अपने बच्चे को खड़े होकर ही जन्म देती है और बेबी जिराफ जन्म के मात्र 1 घंटे बाद ही उठ कर चलने लगता है और मात्र कुछ ही मिनट बाद दौड़ना भी शुरू कर देता है.

6. जिराफ अपनी लंबी टांगों के कारण 35 मील प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकते हैं. परंतु यह दौड़ छोटी दूरी की होती है

7. क्या आप जानते है जिराफ का दिल 2 फीट लंबा होता है और वजन 20 पाउंड होता है. यह बड़ा और मजबूत दिल हर मिनट 75 लीटर रक्त पंप करता है.

8. क्या आप जानते हैं जिराफ पानी में तैरना नहीं जानते इसीलिए यह नदी- नालो के बीच में कम ही जाते है.

9. जिराफ के 50% बच्चे जन्म लेने के 6 महीने के अंतराल में ही तेंदुआ, शेर, लोमड़ी, जंगली कुत्तों आदि के शिकार हो जाते हैं.

10. एक स्वस्थ नर जिराफ लगभग 18 फीट तक ऊचा हो सकता है और मादा जिराफ 14 फ़ीट लंबी होती है.

11. जिराफ की लंबी गर्दन होने के बावजूद जिराफ को नदी,कुंड से पानी पीने के लिए अपने पैरों को मोड़ना पड़ता है. जिराफ ऐसा इसलिए करता है क्योंकि जिराफ के पैर उसकी गर्दन से भी लंबे होते हैं.

12. क्या आप जानते है मादा जिराफ जब भी भोजन की तलाश में जंगल में घूमती है तो इसके बच्चे की देखभाल नर जिराफ करते है.

13. जिराफ के पैर लगभग 6 फीट या इससे भी ज्यादा लंबे हो सकते हैं.

14. जिराफ की आवाज इंसान नहीं सुन सकते क्योंकि यह बहुत धीमी आवाज में किस करते हैं जो इंसानों के कानों द्वारा सुन पाना असंभव है.

15. जिराफ की जीभ बहुत लंबी होती है. यह जीभ के द्वारा अपने नाक,कान व चेहरे को आसानी से चाट सकता है.

16. एक स्वस्थ जिराफ का जीवनकाल लगभग 30 वर्षों का होता है.

17. जिराफ शाकाहारी जीवो की श्रेणी में आने वाला जीव है और यह भोजन के रूप में फूल,फल,पत्तियां और पेड़ों की टहनी खाते हैं.

18. क्या आप जानते हैं जिराफ शिकार से बचने के लिए अपने पैरों का इस्तेमाल करता है. और इसके पैर का किया गया एक वार भी शेर जैसे जानवर की जान ले सकता है.